Modi News / ९९% वस्तुओं को १८% जीएसटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रिपब्लिक समिट में बोहत बड़ा बयान दिया. पीएम मोदी ने संकेत दिए हैं कि जल्द 99% सामान को जीएसटी के 18 फीसदी वाले दायरे में लाने की योजना है. उन्होंने संकेत दिए कि 28% टैक्स स्लैब में सिर्फ लग्जरी और कुछ अन्य वस्तुओं को रखा जाएगा.  अगर ऐसा होता है तो करीब 35 चीजें सस्ती हो जाएंगी. इनमें AC, डिजिटल कैमरा, कार जैसी चीजें शामिल है. हालांकि, सरकार साफ कर चुकी हैं कि सिगरेट और तांबकू प्रोडक्ट को 28% के GST दायरे से बाहर नहीं किया जाएगा.

Modi news / हिंदी समाचार / 

अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता की तरफ हम बढ़ रहे हैं. साथ ही, उन्होंने कहा कि शुरुआती दिनों में जीएसटी अलग-अलग राज्यों में वैट और एक्साइज की जो व्यवस्था थी, उसी की छाया में आगे बढ़ रहा था. जैसे-जैसे विचार-विमर्श हुआ, धीरे-धीरे इसमें भी बदलाव आते रहे. विकसित देशों में भी छोटे-छोटे टैक्स रीफॉर्म लागू करना आसान नहीं होता है. भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि देश में पहले इसे सामान्य बात समझा जाता था. कंपनियां लोन नहीं चुकाती थीं तो उनके मालिकों पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी। क्योंकि, कुछ विशेष लोग उन्हें सुरक्षा देते थे.

Modi News / Narendra Modi

Modi News / हर घर तक गैस कनेक्शन

मोदी ने कहा कि सरकार देश के हर घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए काम कर रही है. साल 2014 तक सिर्फ 55% घरों में गैस कनेक्शन थे. इस समस्या का स्थायी समाधान तलाशा जा रहा है. अब नए भारत का निर्माण जारी हैपीएम ने कहा कि, पूरे भारत ने एक-मन होकर, इतने बड़े टैक्स रीफॉर्म को लागू करने के लिए प्रयास किया. हमारे कारोबारियों और लोगों के इसी जज्बे का परिणाम है कि भारत इतना बड़ा बदलाव करने में सफल हो सका है.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

Modi News / जीएसटी को कारोबारियों के लिए आसान बनाने की कोशिशें

पीएम मोदी ने कहा कि आम आदमी के इस्तेमाल की ज्यादातर वस्तुओं को 18% या इससे कम के टैक्स स्लैब में रखने के लिए कदम उठाए जाएंगे. जीएसटी को कारोबारियों के लिए आसान बनाने की कोशिशें भी जारी हैं.  जीएसटी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों से जीएसटी की मांग थी. आज हम संतोष के साथ कह सकते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद बाजार की विसंगतियां दूर हो रही हैं और सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ रही है. अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता की तरफ हम बढ़ रहे हैं.

Modi News / लंबे समय से जीएसटी की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि समाज के मेहनती और उद्यमी लोग, जो बाजार से जुड़े हैं, उन्हें एक साफ-सुथरी, सरल, इंस्पेक्टर राज से मुक्त व्यवस्था मिल रही है. पूरे भारत ने एक मन होकर, इतने बड़े टैक्स रिफॉर्म को लागू करने के लिए प्रयास किया. हमारे कारोबारियों और लोगों को इसी जज्बे का परिणाम है कि भारत इतना बड़ा बदलाव करने में सफल हो सका. मोदी ने कहा कि देश में लंबे समय से जीएसटी की मांग की जा रही थी. मुझे खुशी है कि इसके लागू होने से व्यापार में विरोधाभास खत्म हुए हैं और टैक्स सिस्टम मजबूत हो रहा है. इससे अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता भी बढ़ी है.

यह भी पढ़ें : रजनीकांत ने की मोदी की प्रशंसा, जानिए कैसे?

One thought on “Modi News / ९९% वस्तुओं को १८% जीएसटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *