Modi News / देश की सबसे तेज ट्रेन (T-18) को नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी.

देश की सबसे तेज ट्रेनों में अब सबसे पहले स्थान पर है ट्रेन 18 पूरी जानकारी Modi News में. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलती है ये ट्रेन. ये रफ़्तार T 18 के ट्रायल रन में रिकॉर्ड की गई है. ये ट्रायल रन 20 दिसंबर दिल्ही के स्टेशन आगरा कैन के बिच हुवा है. इस सपर में १०८ मिनट लगे. इस दौरान T 18 की औसदन स्पीड १२० किलोमीटर प्रति घंटा रही है. हालाकि इसकी हाईस्पीड है करीब २२० किलोमीटर प्रति घंटा.

Modi News / T 18

इस ट्रायल रन के बाद अब बारी है इसके ओरिजिनिअल ट्रैक पर भागने की और इसके लिए २९ दिसंबर की तारिक तय हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे हरी झंडी दिखाएंगे.

यह Modi news भी पढ़ें : अटल जी के सम्मान में नरेंद्र मोदी ने जारी किया १०० रुपए का सिक्का.

ट्रेन का रूट


T 18 को दिल्ली और प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बिच चलाया जाएगा. इस ट्रेन की सबसे ख़ास बात ये है की ये ट्रेन मेड इन इंण्डिया है. माने ये ट्रेन स्वदेसी ट्रेन है.

Modi News / T 18
Train18. Photo: PiyushGoyal@twitter


यह Modi news भी पढ़ें :- Modi News / नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह की विदेश यात्राओं की तुलना.

टी 18 की ख़ास बातें

ये ट्रेन दिखने में एकदम बुलेट ट्रेन की तरह है. तो जब तक नरेंद्र मोदी की बुलेट ट्रेन नहीं आती है इसे देखकर आनंद ले सकते है. शाताब्धि और राजधानी से तेज चलने वाले ट्रेन से यात्रा में १० से १५ फीसदी समय भी बचेगा. इसमे १६ कोच होंगे. चार-चार सेट के चार सेट. माने एक सेट में चार कोच. और इसमे एक ख़ास बात ये है की इसमे इंजन अलग से नहीं होगा. इसके दोनों और इंजन होगा एकदम मेट्रो वाली स्टाइल में, ऐसे में इंजन के साथ बचे हिस्से में भी ४४ यात्रियों की बैठने की जगह है. इस तरह से इसमे ज्यादा यात्री सफ़र कर सकेंगे. ट्रेन में १४ डिब्बे चेयर कार और २ डिब्बे एक्झिक्युटिव क्लास के होंगे

Modi News / t 18

यह Modi news भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

एक्झिक्युटिव में ५६ लोगो की बैठने की अवस्था होंगी, जबकि दुसरे में १८ यात्री बैठ पाएंगे. सभी डिब्बो में आपातकालीन टॉप बैग यूनिट दिए गए है ताकि यात्री एमर्जंसी में ट्रेन के कृ मेम्बर से बात कर सके. इस ट्रेन के हर कोच में 6 CCTV कैमरे होंगे. ट्रेन स्तेनसस्टील से बनी है. ट्रेन में Wifi, LED लाइट और इनफार्मेशन सिस्टम भी है. एक और ख़ास बात ये है की इसके साईट 60 डिग्री रोटेबल होंगी. इन्हें स्पेसिअली स्पेन से मंगवाया गया है. ट्रेन में रबड़ ओं रबड़ ई फर्श होगी. एस्थेटिक टच फ्री बाथरूम होगा. T 18 में व्हीलचेयर की जगह भी होगी. विकलांगजनों के लिए २ ख़ास टॉयलेट भी होंगे.

modi news

यह Modi News भी पढ़ें : रजनीकांत ने की मोदी की प्रशंसा, जानिए कैसे?

ट्रेन कहा बनी और कितने दिन लगे?

ये ट्रेन चेन्नई में बनी है, अधिकारियों का दावा है की ट्रेन का देश में बनाने के कारण 1.70 अरब रूपए की बचत हुई है. ट्रेन के लिए सिर्फ ब्रेकिंग सिस्टम, ट्रांसफार्मर्स और साईट विदेश से मंगाई गई है. ऐसी अगली ट्रेन मार्च २०१९ तक तैयार होगी. ट्रेन का पहला सेट १८ महीनों में तैयार हुवा है. और इसमें करीब १०० करोड़ रुपयों का खर्चा आया है. ऐसा भी दावा किया जा रहा है की विदेश में इस तरह की ट्रेन तैयार करने में लगभग ३ साल लगते है. फिर विदेश से इस ट्रेन को भारत में लाने के लिए २०० करोड़ रुपए खर्च करने पड़ते. ट्रेन को शाताब्धि और राजधानी रूट के लिए तैयार किया गया है. ये ट्रेन दिल्ली-भोपाल-चेन्नई=बंगालोरू-मुंबई-अहमदाबाद रूट पर भी जल्द चलेगी.

किराया क्या है?

अधिकारियो का कहना है कि क्यों की T 18 में १०० करोड़ रुपए का खर्च आया है. ट्रेन का किराया सामान्य से ज्यादा होगा. हालाकि किराए पर अब तक कोई भी फैसला नहीं लिया गया है.

यह Modi news भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

One thought on “Modi News / देश की सबसे तेज ट्रेन (T-18) को नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *