इंटरनेट की स्पीड ज्यादा चाहिए? जानिए कौनसी कंपनी दे रही है सबसे ज्यादा स्पीड.

क्या आप अपने नेटवर्क की खराब इंटरनेट स्पीड से परेशान हैं? क्या आप इतना परेशान हैं कि अपना नंबर पोर्ट कर लेना चाहते हैं. वैसे तो इंटरनेट स्पीड एरिया और वक्त के हिसाब से बदलती भी रहती है. फिर भी ट्राई की नई रिपोर्ट शायद आपकी थोड़ी मदद करे. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई टेलिकॉम कंपनियों के कामकाज पर नजर रखती है.

क्यों है टॉप पर जिओ?

ट्राई के मुताबिक रिलायंस जियो की 4G डेटा डाउनलोड स्पीड दिसंबर में कोई 8 फीसदी गिर गई है. ये दिसंबर, 2018 में 18.7 मेगाबाइट प्रति सेकंड (MBPS) रह गई. इससे पहले यानी नवंबर, 2018 में यही स्पीड 20.3 एमबीपीएस थी. वैसे जियो उपभोक्ताओं के लिए अच्छी बात ये है कि डेटा डाउनलोड स्पीड में गिरावट के बाद भी जियो की डाउनलोड स्पीड दूसरी कंपनियों से करीब-करीब दोगुनी है. और लगातार 12 महीनों से डाउनलोड स्पीड के मामले में टॉप पर है. ट्राई ये आंकड़े एक ऐप ‘माईस्पीड’ के जरिए जुटाता है. इन आंकड़ों के आधार पर ही ट्राई कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना करती है.

इंटरनेट की स्पीड ज्यादा चाहिए?

कैसी है जिओ की उपलोड स्पीड?

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक 4जी अपलोड स्पीड के मामले में सबसे ऊपर आइडिया रही. डाउनलोड में कम होने के बावजूद कंपनी ने अपलोड के मामले में खुद को टॉप पर रखा. दिसंबर में इसकी अपलोड स्पीड 5.3 एमबीपीएस रही. नवंबर में 5.6 एमबीपीएस थी. दिसंबर, 2018 में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी. जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही. ये नवंबर में 4.5 एमबीपीएस थी. एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई. दिसंबर में ये 3.9 एमबीपीएस रही. नवंबर में 4 एमबीपीएस थी.

क्या है डाउनलोड और अपलोड?

स्मार्टफोन या वाई-फाई के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड स्पीड का अच्छा होना ज़रूरी होता है. ज्यादातर लोग इन दिनों वीडियो या इंटरनेट आदि के लिए स्मार्टफोन का यूज कर रहे हैं. ई-मेल चेक करना हो या कोई दूसरी जानकारी हासिल करनी हो, डाउनलोड स्पीड काफी मायने रखती है. इसी तरह जब आप कोई फोटो, वीडियो या ई-मेल के जरिए कोई फाइल आदि भेजते हैं, तब अपलोड स्पीड की अहमियत ज्यादा होती है. अपलोड स्पीड से भी किसी कंपनी की इंटरनेट नेटवर्क क्षमता को परखा जाता है.

दूसरी कंपनियों के खराब है हाल?

ट्राई के मुताबिक दिसंबर, 2018 में भारती एयरटेल के 4G डाउनलोड स्पीड में मामूली सुधार हुआ है. इसकी औसत स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही. नवंबर में इसकी स्पीड 9.7 एमबीपीएस थी. वोडाफोन और आइडिया का विलय हो चुका है. कंपनी अब वोडाफोन-आइडिया नाम से कारोबार कर रही है. इसके बाद भी ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग करके जारी किए हैं. दिसंबर में वोडाफोन की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस और आइडिया की 6 एमबीपीएस रही. नवंबर में वोडाफोन की स्पीड 6.8 एमबीपीएस और आइडिया की 6.2 एमबीपीएस थी.

2 thoughts on “इंटरनेट की स्पीड ज्यादा चाहिए? जानिए कौनसी कंपनी दे रही है सबसे ज्यादा स्पीड.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *