मालदीव-राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शामिल होंगे मोदी.

मालदीव में हालही में चुनाव हुए थे, उस चुनाव में सोलिह ने जित हासिल की. चुनाव जितने के बाद ही मोदी ने सोलिह को उनकी जीत के लिए बधाई दी और उनका कार्यकाल सर्वोत्तम रहने की कामना भी की थी. 2014 में सत्ता संभालने के बाद पहली बार मालदीव जा रहे है मोदी सोलिह की शपथ ग्रहण में मौजूदगी इसका संकेत है कि पिछले वर्षो में दोनों देशों के बीच गड़बड़ हुए संबंध अब सुधार की ओर हैं.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

चीन की तरफ मालदीव का झुकाव भारत के लिए चिंता का विषय.

पिछले सालों के दौरान चीन की तरफ मालदीव का झुकाव भारत की कुछ प्रमुख चिंता में से एक रहा है. श्रीलंका में चल रहे राजनीतिक गतिरोध को लेकर भी नई दिल्ली और बीजिंग में संबंध तनावपूर्ण बने रहते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव की यात्रा के लिए रवाना हुए. पीएम वहां मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह के शपथ समारोह में शामिल होंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की मालदीव की यह पहली यात्रा है.

यह भी पढ़ें : भारत ने बनाए ऐसे रिकॉर्ड जो पहले कभी नहीं बने थे.

मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शामिल होंगे मोदी.

नरेंद्र मोदी के लिए महत्वपूर्ण है ये मालदीव दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ये दौरा बोहत ख़ास और महत्व पूर्ण हो चुका है. क्यों की बिच में कुछ वर्षो के लिए भारत और मालदीव के बिच हो रहे उतार चढ़ाव में एक बार फिर सभी गिले शिकवे दूर करके रिश्तो को मजबूत करने का सुनेहरा अवसर आया है. और ये अवसर नरेंद्र मोदी गवाना नहीं चाहते है. नरेंद्र मोदी और सोलिह के संबंध बोहत अच्छे बताए जा रहे है. ये सभ इस लिए भी हो रहा है क्यों की बीते कुछ वर्षो में पूर्व की सरकार के चलते मालदीव भारत से बोहत दूर हो चुका था. संबंध बोहत ही खराब हो चुके थे. लेकिन हालही में हुए चुनाव के बाद भारत समर्थक सरकार बनने वाली है. लिहाजा ये पल दोनों ही देशो के लिए बड़ा ही ख़ास है. सोलिह सरकार आने के बाद नरेंद्र मोदी को लग रहा है की ये सबंध ठीक करने का अच्छा मौका है.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी ने चीन सीमापर मनाई जवानों के साथ दिवाली.

मोदी ने ट्विट कर दी बधाई

सोलिह सरकार आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं श्री सोलिह की नई मालदीव सरकार को उनकी विकास प्राथमिकताओं विशेषकर आधारभूत क्षेत्र, स्वास्थ्य देखभाल, सम्पर्क एवं मानव संसाधन विकास को साकार करने के लिए मिलकर काम करने की भारत सरकार की मंशा से अवगत कराऊंगा.

इस पुरे वाकिए से लग रहा है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से भारत के समर्थन में एक और देश की बढ़त होने जा रही है. ये बात नरेंद्र मोदी और भारत वासियों के बड़ी ख़ुशी की बात है.

यह भी पढ़ें : रजनीकांत ने की मोदी की प्रशंसा, जानिए कैसे?

 

One thought on “मालदीव-राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शामिल होंगे मोदी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *