आखिरी मैच में कोहली बना सकते हैं ‘विराट’ रिकॉर्ड, एक साथ 19 खिलाड़ियों को छोड़ देंगे पीछे!

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पांचवां वनडे मैच तिरुवनंतपूरम में गुरुवार 01 नवंबर को खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास मौका है एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने का जिसे बनाते ही वो दुनिया में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अगर कोहली इस कीर्तिमान को बना देते हैं तो वो दुनिया के 19 दिग्गज़ खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ देंगे।

ऐसे जड़े कोहली ने पहले तीन शतक (मौजूदा सीरीज़)

विंडीज़ के खिलाफ कोहली मे मौजूदा वनडे सीरीज़ का पहला शतक गुवाहाटी में जड़ा था। उस मुकाबले में कोहली ने 140 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मुकाबले में कोहली ने नाबाद 157 रन की पारी खेली थी। हालांकि कोहली के इस विराट पारी के बावजूद वो मैच टाई रहा था। इस सीरीज़ का तीसरा मैच जो कि पुणे में खेला गया था। इस मुकाबले में भी कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 104 रन बनाए थे। इसी के साथ वो लगातार तीन वनडे मैच में तीन शतक बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज़ बन गए थे। इसके बाद चौथे मैच में जो कि मुंबई के सीसीआई मैदान पर खेला गया था उसमें कोहली 16 रन बनाकर आउट हो गए थे।

एक वनडे सीरीज़ में तीन शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

एक वनडे सीरीज़ में तीन शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो अभी तक ये काम 19 खिलाड़ियों ने 21 बार किया है। इन खिलाड़ियों के नाम हैं-ग्रेम हिक, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, मैथ्यू हेडन, डेविड गॉवर, क्रिस गेल, मार्क वॉ (दो बार), कुमार संगकारा, केविन पीटरसन, विराट कोहली (दो बार), सईद अनवर, मोहम्मद हफीज, इंजमाम-उल-हक, फॉफ डु प्लेसिस, ए बी डिविलियर्स, जहीर अब्बास, डेसमंड हैंस, क्विंटन डि कॉक और बाबर आजम हैं।

19 खिलाड़ियों को एक साथ छोड़ेंगे पीछे

अगर विंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे में विराट कोहली के बल्ले से शतक निकला तो वो एक साथ 19 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे। मौजूदा वनडे सीरीज़ में चौथा शतक जड़ते ही कोहली वनडे इतिहास में अभी तक किसी द्विपक्षीय सीरीज में तीन शतक बनाने वाले 19 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल जाएंगे।

कोहली के पास ‘विराट’ रिकॉर्ड बनाने का मौका

पांचवां वनडे मैच सीरीज़ के लिहाज़ से भी काफी अहम है, क्योंकि अभी इस सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है। इस सीरीज़ को अपने नाम करने के लिए भारत को इस मैच में हार से बचते हुए जीत अपने नाम करनी होगी। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर शतक ठोक देते हैं तो वो किसी एक द्विपक्षीय सीरीज में में चार-चार शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। हालांकि श्रीलंका के दिग्गज़ विकेटकीपर बल्लेबाज़ रहे कुमार संगकारा पहले ऐसा कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने ये काम विश्व कप में किया था।

https://www.sachjaniye.com/

Visit the travel blog Tramptraveler.com

3 thoughts on “आखिरी मैच में कोहली बना सकते हैं ‘विराट’ रिकॉर्ड, एक साथ 19 खिलाड़ियों को छोड़ देंगे पीछे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *