मोदी को मिले तोहफों की नीलामी. जानिए क्या है तोहफें?

२०१४ में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद इन चार सालों में मिले तोहफों की ऑनलाइन नीलामी होगी. इस नीलामी में मोदी को मिलें तोहफों में गदा, स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की मूर्ति, पगड़ियां, हाफ जैकेट, धनुष और और कुछ तोहफ़े होंगे. पगड़ी की नीलामी ८०० रुपयों से शुरू होगी. सबसे महँगी स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की मूर्ति की नीलामी होगी. इस नीलामी में ऐसी ही बोहत कीमती और अच्छी चीजे शामिल है. इस से मिलने वाली पूरी रक्कम कल्याण में इस्तेमाल की जाएगी.

यह भी पढ़ें : मोदी की ह्त्या की साजिश करने वाला हुवा गिरफ्तार.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ४ साल में मिले १९०० तोहफों की ऑनलाइन नीलामी होगी. इसमें पगड़ियां, हाफ जैकेट और शॉल ही नहीं धनुष और हनुमान जी की गदा भी शामिल है. पगड़ी की नीलामी 800 रुपए से शुरू होगी तो शॉल की ५०० रुपए और ३००० रुपए की पहली बोली लगेगी. सबसे महंगी सरदार बल्लभ भाई पटेल की मैटेलिक मूर्ति १० हजार रुपए और एक धागे से बनी फ्रेम पेंटिंग की नीलामी ५ हजार रुपए से शुरू होगी.

यह भी पढ़ें : भारत ने बनाए ऐसे रिकॉर्ड जो पहले कभी नहीं बने थे.

मोदी को मिले तोहफों की नीलामी

कौंनसी चीजों की क्या है कीमत?

चांदी का रथ :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेट में ७ घोड़े वाला चांदी का रथ मिला था. ग्राम उदय भारत उदय अभियान में 4 घोड़े वाले रथ की बोली 4000 रुपए से शुरू होगी.

शीशे में बंद रथ :- की नीलामी १००० रुपए से शुरू होगी.

ढोलक :- ७४ सेंमी के ढोलक की नीलामी १५०० रुपए से शुरू होगी.

स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी की प्रतिमा :- आणंद जिला भाजपा की तरफ से दी गई पटेल की ४२ सेंमी ऊंची मैटेलिक प्रतिमा की बोली १० हजार रुपए से शुरू होगी.

सरदार पटेल की फोटो फ्रेम :- सरदार बल्लभ भाई पटेल की ४६ गुणा ९२ का फोटो फ्रेम है, जिसकी बोली ५००० रुपए से शुरू होगी.

इकतारा :- २००० से शुरू होगी इकतारा की नीलामी

धनुष :- धनुष की लंबाई १५२ सेंमी है, नीलामी ५०० रुपए से शुरू होगी

गदा :- १४७ सेंमी लंबे मैटेलिक गदा की बोली २५०० रु से शुरू होगी

यह भी पढ़ें : रजनीकांत ने की मोदी की प्रशंसा, जानिए कैसे?

मोदी को मिले तोहफों की नीलामी

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

कहा इस्तेमाल होगा ये पैसा?

देश के हित और कल्याण के लिए इस नीलामी से मिली राशी को इस्तेमाल किया जाएगा. या फिर इस राशि को की और प्रगति के काम मी इस्तमाल किया जाएगा. अगर आपको इस ऑक्शन से चीजे खरीदनी हो तो ये सामान  openauction.gov.in से  बोली लगाकर खरीद सकते हैं. पहली बार ऐसा हो रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी होगी और ये सारा फंड देश के हित और कल्याण के लिए इस्तेमाल होगा.

और उसके बाद अभी नेशनल गैलरी ऑन मॉडर्न आर्ट इंडिया गेट गोल चक्कर में प्रदर्शनी लगी है. नेशनल गैलरी ऑन मॉडर्न आर्ट की निदेशक ऋतु शर्मा कहती हैं कि तोहफे पीएमओ से बेस प्राइज फिक्स करके आए हैं. इसमे गैलरी ने कोई बदलाव नहीं किए है.

फॉलो Instagram अकाउंट : – sachjaniye.com 

 

One thought on “मोदी को मिले तोहफों की नीलामी. जानिए क्या है तोहफें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *