पेट्रोल-डिजल के भाव अब हो रहे है कम, जानिए कैसे?

जैसे की हमें पता है कुछ महीनो पहले पेट्रोल का भाव आसमान छुं रहा था. लेकिन इन दिनों पेट्रोल के भाव कम होते नजर आरहे है. क्या ये नरेंद्र मोदी या उनकी सरकार की चाल थी या फिर है कुछ और? जानेंगे क्या चल रह है अभी महानगरो में पेट्रोल के भाव. कितना बढ़ा या कम हुवा पेट्रोल-डीजल. पेट्रोल और डीजल का सस्ता होना अभीभी जारी है. आज भी पेट्रोल की कीमतों में कमी आई है. आज  की तारिक  में भी पेट्रोल १६ से १७ पैसे कम हुवा है. आज  १६ जून २०१८ से पहले महीने में २ बार कीमतों में  संशोधन हुवा करता था. लेकिन अभी जानकारी के हिसाब से आपको बता दे की रोजाना सुबह ६ बजे कीमतों में संशोधन होता है.

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी का कांग्रेस को चैलेंज – आओ मुकाबला करे.

कैसे होता है पेट्रोल-डीजल के कीमतों में संशोधन?

कैसे होता है पेट्रोल-डीजल के कीमतों में संशोधन?

भारत अपनी जरुरत की तेल का ८० फिसद हिस्सा आयत करता है और भरात के आयत बिल में पेट्रोल और डीजल में एक बड़ी हिस्सेदारी होती है. वैश्विक स्थर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनिया पेट्रोल एवं डिजल की कीमतों में संशोधन करती है. वर्तमान में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत ५६.८८ डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत ६७.१७ डॉलर प्रति बैरल है.

यह भी पढ़ें : भारत ने बनाए ऐसे रिकॉर्ड जो पहले कभी नहीं बने थे.

महानगरो में आज पेट्रोल डीजल के दाम

भारत देश की आर्थिक राजधानी कही जानी वाली मुंबई में कल गुरुवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत ८२.८० रुपए थी, लेकिन वो आज घटकर ८२.६२ हो चुकी है. वही मुंबई में  डीजल की कीमत घटकर ७५.३६ रूपए प्रति लीटर हो चुका है. डीजल १७ पैसों और पेट्रोल १८ पैसों से सस्ता हुवा है. ठीक इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम ७७.१० रूपए प्रति लीटर हो चुके है. जबकि कल गुरूवार को दाम पेट्रोल ७७.२८ रूपए प्रति लीटर मिल रहा था. वही आज दिल्ली में डीजल की कीमत घटाकर ७१.९३ रुपए प्रति लीटर हो चुकी है.  कल गुरूवार को इसकी कीमत ७२.०९ रुपए प्रति लीटर बिक रहा था.

कैसे होता है पेट्रोल-डीजल के कीमतों में संशोधन?

यह भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी ने चीन सीमापर मनाई जवानों के साथ दिवाली.

ठीक इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल ८०.०७ रूपए प्रति लीटर और वही डीजल ७६.०२ रूपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीतम ७९.०४ रुपए चल रही है और डीजल की कीमत ७३.७९ रुपए प्रति लीटर के हिसाब से चल रही है. ये जानकारी आईओसी के वेबसाइट के जरिये सामने आई है.

यह भी पढ़ें : रजनीकांत ने की मोदी की प्रशंसा, जानिए कैसे?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *