कम बजट में भी सजा सकते हैं अपना घर इन बेहतरीन आइडियाज़ के साथ

दिवाली की सारी तैयारियों जितना ही जरूरी होता है घर को सजाने का भी काम। जिसके लिए सबका अलग-अलग बजट होता है। तो कम बजट में घर को सजाने के लिए क्या ऑप्शन हैं बेस्ट, जानेंगे यहां।

दिवाली 2018ः कम बजट में भी सजा सकते हैं अपना घर इन बेहतरीन आइडियाज़ के साथ.

घर के दरवाजे पर तोरण से सजावट

दिवाली में घर के अंदर ही नहीं आसपास की जगहों को भी सजाया जाता है जिसमें प्रवेश द्वार खास होता है। जिसे अलग-अलग तरह के तोरण से सजाया जाता है। फूल, पत्तियों और कलरफुल कागज से बने हुए तोरण खूबसूरती के साथ शुभ प्रतीक होते हैं।

फ्लोटिंग मोमबत्ती 

फ्लोटिंग मोमबत्ती भी घर की सजावट में चार चांद लगाने का काम करते हैं। इन्हें आप घर के सेंटर टेबल, कॉर्नर टेबल या डिनर टेबल पर भी सजा सकती हैं। पानी में तैरती हुई छोटी-छोटी मोमबत्तियों से घर गंदा भी नहीं होता।

कलरफुल रंगोली

अलग-अलग तरह के रंगों से रंगोली बनाकर भी आप घर को खूबसूरत बना सकते हैं। रंगों के अलावा फूलों और दीयों का इस्तेमाल भी रंगोली बनाने के लिए किया जाता है। कई जगहों पर पीसे चावल और हल्दी से भी रंगोली बनाने का रिवाज़ है।

दीये से सजाएं अपना घर

दिवाली में दीये से घर को सजाने का रिवाज़ काफी पहले से है। जब 14 साल बाद भगवान राम अयोध्या लौटे थे तब नगरवासियों में पूरे नगर को दीये से ही सजाया था। ये ट्रेंड आज भी बरकरार है। खासतौर से जब आप कम बजट में घर को खूबसूरत बनाने की प्लानिंग कर रहे हों तब। घर के प्रवेश द्वार से लेकर मंदिर, आंगन यहां तक कि बालकनी भी दीए से जगमगा सकते हैं।

ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि बड़े-बड़े लैंटर्न, झालर और गलास शेड्स ही दिवाली में घर की सजावट का काम पूरा करते हैं। इन सबके अलावा भी ऐसी कई सारी चीज़ें हैं जिनसे आप अपना घर कर सकते हैं रोशन, वो भी कम बजट में। जी हां, घर को खूबसूरत और अलग लुक देने के लिए दीये, रंगोली और मोमबत्ती के ऑप्शन्स बेस्ट हैं।तो आइए जानते हैं ऐसे ही दूसरे बेहतरीन ऑप्शन्स के बारे में।

Daily Update

One thought on “कम बजट में भी सजा सकते हैं अपना घर इन बेहतरीन आइडियाज़ के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *