केमिकल फैक्ट्री की वजह से हो रहा है नुकसान ?

प्रकाशा : गाँव के पास चल रही केमिकल फैक्ट्री की वजह से हो रही है प्रकाशा गाँव के लोगो को साँस लेने तकलीफ. फिर भी ना शासन इसपर कोई कारवाही कर रहा है ना गाव के लोग. क्या है इसकी वजह? क्यों ले रहे है गांव के लोक गंदी साँसे? तकलीफ़ सेहन तो हर कोई कर रहा है लेकिन बोलने को कोई नहीं है तैयार. कौन देगा इन सारे सवालों का जवाब?

क्या हो सकते है परिनाम?

केमिकल फैक्ट्रीसे निकलता दूषित पानी और हवा इतनि जानलेवा है की उस दुर्गंधी के कारन साँस लेते ही इंसान बेहोश हो सकता है. इस गंध की तीव्रता अब इतनी बढ़ गई है की रात में इस केमिकल की दुर्गंध गाँव में आती है. उस पर्यावरण में जाने के पाच मिनट में ही आपको तकलीफ़ होना शुरू हो जाएगी. इसी दुर्गंध की वजह से लोग बीमार हो सकते है और मर भी सकते है.

कुछ साल पहले एक घटना हुई थी जिसमे कोई इंसान की मौत तो नहीं हुई, लेकिन उस गंदे पानी का और हवा के शिकार हुवे बेजुबान जानवर जिन्होंने इस फैक्ट्री से निकलते एसिड से भरे पानी को पी गए थे. केमिकल की वजह से हवा भी दूषित हो रही है. उस हवा की वजह से साँस लेने में तकलीफ़, आंखोमे जलन, त्वचा का रूखापन, आँखे लाल हो जाना इस तरह की परिनाम लोगो पर होते दिखाई दे रहे है. लोग उस हवा की लपेटे में आनेके बाद भी कोई कुछ बोल नहीं पा रहा है. क्या हो सकता है इसका कारन?

 

क्या हो सकता है इंसानी शरीर पर नुकसान / परिनाम

  • सांस लेने में तकलीफ़
  • आँखों में जलन
  • त्वचा का रूखापन
  • आँखे लाल होना
  • आंखोसे पानी आना

केमिकल फैक्ट्री के गंदे पानी की वजह से हुए हादसे.

केमिकल फैक्ट्री के गंदे पानी की वजह से हुए हादसे.

लगबघ २००८-२००९ की बात है. प्रकाशा गाँव में रहने वाला एक आदिवासी लड़का अपने भैसों और गायों को घांस खिलाने के लिए जंगल की और लेजा रहा था, तभी कुछ भैसों ने फैक्ट्री से निकलता गंदा पानी पिने की वजह से उनकी मौत हो गई.

आदिवासियों ने इस हादसे की शिकायत करने के बाद उनको इस नुकसान की भरपाई कर दी गई. लेकिन उसके बावजूद ये फैक्ट्री आज भी चल रही है. क्या नुकसान की भरपाई करदेना यही है इसका उपाय? क्या लोग राह देख रहे है की इस दुर्गंध से और हवा में आए बदलाव से किसी इंसान की मौत हो या फिर और कुछ ज्यादा?

क्या इसके कुछ सीमा है?  कौन होगा इसका जिम्मेदार? आगे क्या होगा परिनाम?

इन सारे सवालों के जवाब जल्द ही आपके सामने लाने की कोशिश होगी.

पढ़ते रहिए.

सांसद डॉ. हिना गावित के हांथो से शाहादा में हुई सड़क काम की पूजा.

3 thoughts on “केमिकल फैक्ट्री की वजह से हो रहा है नुकसान ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *